SEO Tutorial in Hindi 2019 [22 Pro Tips]

SEO Tutorial in Hindi 2019 [22 Pro Tips]

किसी भी वेबसाइट के लिए SEO एक महत्वपूर्ण पहलू है।
यदि आप अपनी साइट पर SEO सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह आपकी रैंकिंग को बहुत प्रभावित करता है और आपकी साइट Google सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त कर सकती है।
यहां मैंने Best SEO tips शेयर किया है जो किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट टॉपिक को बढाने में मदद करेगी।

SEO क्या है?

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। इसकी मदद से, आप अपने ब्लॉग को Google और popular search engines में नंबर 1 पर ला सकते हैं।
जब हम Google या किसी अन्य सर्च इंजन में किसी भी कीवर्ड को टाइप करके कुछ सर्च करते हैं, तो Google आपको उस कीवर्ड से संबंधित कंटेंट को दिखाता है। ये contents सभी अलग-अलग ब्लॉगों से आती है।
हम जिस ब्लॉग या वेबसाइट को Search engines में सबसे ऊपर देखते है, तो इसका मतलब यह है कि उस ब्लॉग का SEO बहुत अच्छी तरह किया गया है।
SEO हमारे ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में नंबर 1 position पाने में मदद करता है। यह एक ऐसी प्रोसेस है जो आपकी वेबसाइट को SERPs में टॉप पर रखती है और आपके ब्लॉग पर visitors की संख्या बढाने में मदद करती है।
यदि आपकी वेबसाइट Search result में टॉप पर खुलती है, तो यूजर सबसे पहले आपकी साइट पर क्लिक करेंगे। अतः SEO आपकी वेबसाइट पर Organic traffic बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

SEO आपके ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है?

SEO क्या है? आपने उपर पढ़ा, अब मैं आपको बताऊंगा ब्लॉग और वेबसाइट के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है?
हम अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करते हैं।
For example,
आपने एक कंटेंट लिखा है पर उसकी SEO नहीं की है। जब कोई यूजर आपके कंटेंट से रिलेटेड कीवर्ड सर्च करेगा, तो Search Engines आपकी साईट को Search result में नहीं दिखायेंगे। भलें ही आपने quality content क्यों न Published किया हो वह बेकार मानी जाएगी।
SEO करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको कुछ पहलू पर ध्यान रखना पड़ता है। यहाँ मैं एक आर्टिकल लिखा है – 34 WordPress SEO Tips 2019 in Hindi
जब आप अपने ब्लॉग SEO का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको तुरंत रिजल्ट नहीं मिलेगा, इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और अपना काम करते रहना होगा।

SEO के कितने प्रकार हैं?

SEO दो प्रकार के होते हैं :
  • on-Page SEO – कंटेंट क्वालिटी, कीवर्ड, टाइटल, टैग, कीवर्ड रिसर्च आदि को ऑप्टिमाइज़ करना on Page SEO कहलाता है।
  • off Page SEO –  इस SEO process में, लिंक बिल्डिंग और Promotions शामिल हैं। हमें अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया साईट पर Promote करना होता है, पोपुलर ब्लॉग पर जाकर उनके आर्टिकल पर comment करना होता है।
Facebook, twitter, tumblr जैसे Social networking site पर अपनी अकाउंट बनाएं और अपने followers को बढ़ाये, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को success दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
पोपुलर ब्लॉग पर Guest post सबमिट करें। यह आपको Quality backlinks प्राप्त करने में मदद करता है।

SEO Tutorial in Hindi Step by Step Guide

सबसे पहले, आपको अपनी साइट के लिए Basics SEO Tips फॉलो करने की आवश्यकता है। यहां मैं आपको कुछ टूल और प्लगइन के बारे में बताऊंगा जो सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने में मदद करेंगे।
Google Search Console को सेटअप करे
Google Search Console एक बहुत ही पावरफुल टूल है जो गूगल द्वारा डेवलप्ड किया गया है। यह टूल विशेष रूप से यह देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आपकी साइट Google में कैसा प्रदर्शन (Perform) कर रही है।
यह आपकी साइट को ट्रैक करने के लिए कई features प्रदान करता है,
  • Search analytic
  • Submit a sitemap
  • Fix website errors
  • Messages from the Google search team
  • Google index
  • बहुत कुछ
यहाँ एक गाइड है – Google Search Console: Beginner’s Guide
Setup Bing Webmaster Tools
हालांकि यह Google के जैसा पोपुलर नहीं है। लेकिन Google के बाद Bing सबसे अच्छा सर्च इंजन है।
Bing कई ऐसे Features के साथ आता है जो Google Search Console में उपलब्ध नहीं हैं जैसे built-in keyword research tool।
Setup Google Analytics
Google Analytics साइट Stats चेक करने के लिए सबसे अच्छा टूल है। यह टूल आपको यह जानने में सहायता करता है कि लोग आपकी साइट पर क्या खोज रहे हैं और वे क्या पढ़ना पसंद करते हैं।
इसके अलावा, आप अपनी साइट की Bounce rate भी चेक कर सकते हैं।
Setup Yoast SEO (केवल WordPress users के लिए)
Yoast SEO वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे पोपुलर और बेस्ट SEO plugin है। यह कुछ महत्वपूर्ण फीचर के साथ आता है।
  • आप पोस्ट की Title और Meta description बदल सकते हैं।
  • अपनी आर्टिकल के लिए फोकस कीवर्ड जोड़ सकते हैं।
  • XML Sitemaps बना सकते है।
  • .htaccess और robots.txt फाइल एडिट कर सकते है।
  • Taxonomies (category and tags) के लिए Title और Meta description उपयोग कर सकते है।
ये कुछ SEO tutorial है जो प्रत्येक वेबसाइट के लिए लागू होती हैं।
अब चलिए इस SEO Guide के main factor को देखते है

1. Keyword Research

SEO पूरी तरह से Keyword research पर निर्भर करता है।
आसान शब्दों में कहें, तो Keyword Research SEO की सबसे पहली स्टेप है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको सही कीवर्ड चुनने आना चाहिए।
यहां मैं आपको दिखाऊंगा कि SEO के लिए Keyword research कैसे करें
a. Use Google Suggest
Complete SEO Tutorial
Best keywords प्राप्त करने का यह सबसे आसान और अच्छा तरीका है। Google सर्च बॉक्स में बस अपने टॉपिक से संबंधित कीवर्ड सर्च करें, यह पिछली खोजों के अनुसार सुझाव देना शुरू कर देगा।
यहां से, एक अच्छी कीवर्ड को चुने और किसी Best keyword research tool का उपयोग करके इसकी competition, monthly search, CPC इत्यादि का पता लगाये।
ये कीवर्ड आपकी आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं क्योंकि यह सीधे Google सर्च डेटा से आता है।
b. Use Related Google Search
Complete SEO Tutorial
Google में सर्च करने के बाद, आप अपने सर्च रिजल्ट के नीचे कुछ संबंधित Searches को देखते होंगे जिन्हें आप एक कीवर्ड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
c. Using Google Keyword Planner
Complete SEO Tutorial
Google Keyword Planner गूगल द्वारा डेवलप्ड किया गया सबसे अच्छा free keyword research tool है। आप इसे किसी भी niche (टॉपिक) के लिए उपयोग कर सकते हैं।
इसका उपयोग करके आप keyword competition, monthly searches, CPC आदि बहुत कुछ देख सकते हैं।
अपनी कंटेंट के लिए हमेशा high searches और low competition वाली कीवर्ड चुनें। साथ ही साथ आपकी कीवर्ड Long tail होनी चाहिए। यहाँ एक गाइड है – Long Tail Keywords Research Kaise Kare Aur Traffic Kaise Badhaye
d. Find Question Keywords
Question keywords आपकी कंटेंट को और अधिक आकर्षक बनाते हैं और high CTR प्राप्त करने में सहायता करते हैं।
इस तरह के कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
लेकिन Question Keywords कैसे ढूंढें?
इसके लिए, आप Answer The Public का उपयोग कर सकते हैं।
यह टूल पूरी तरह से फ्री है और Google और Bing सर्च का उपयोग करके Keyword Suggest करता है।
इसका इंटरफ़ेस उपयोग करने में बहुत आसान है जो एक unique proposition और शानदार विज़ुअलाइजेशन के साथ आता है।
Complete SEO Tutorial

2. URL में Main Keyword शामिल करें

URL सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है और जब हम URL में अपना Main keyword जोड़ते हैं, तो सर्च इंजन आसानी से पता लगा लेते हैं कि कंटेंट किस बारे में है।
यही कारण है कि आपको अपने URL में Keywords जोड़ना चाहिए।
साथ ही, अपने URLs को SEO friendly, short और meaningful रखने की कोशिश करें।

3. कीवर्ड के साथ अपना Title शुरू करें

on-page optimization के अनुसार टाइटल में कीवर्ड जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है।
लेकिन इसे कैसे जोड़ना है?
सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए, कीवर्ड को अपने टाइटल की शुरुआत में जोड़ें।

4. 150 शब्दों में Main Keyword उपयोग करें

यह स्टेप आपकी कंटेंट को और भी targeted और SEO friendly बनाता है। इसलिए 150 words के अंदर अपने कीवर्ड का उपयोग एक बार जरूर करें।
उदाहरण के लिए, इस पोस्ट में आप देख सकते हैं कि मैं पहले 150 शब्दों में कीवर्ड “SEO Tutorial” का उपयोग किया हूं।

5. H1, H2 or H3 Tags का सही उपयोग

H1 tags सर्च रैंकिंग को Boost करने में मदद करता हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें, अपनी पूरी कंटेंट को H1 टैग से न भरें।
गूगलर John Mueller H2, H3 Tags के बारे में बताते है
These heading tags in HTML help us to understand the structure of the page.
हिंदी
HTML में ये Heading tags पेज की structure को समझने में मदद करते हैं।
हलाकि यह महत्वपूर्ण Google Ranking Factor से संबंधित नहीं है।
लेकिन जब बात आती है Search engine optimization की , तो हर एक छोटी चीज इसमें मदद कर सकती है।

6. Optimize Images

एक इमेज 1000 शब्दों के बराबर होती है।
और सबसे बुरी बात यह है कि Google इमेज को नहीं पढ़ सकता है। यह छवि के Alt Tag के आधार पर इमेज को read करता है।
यही कारण है कि हमेशा अपनी Images का सही नाम दें। इसके अलावा, आपको image के Alt tag पर भी ध्यान देना चाहिए। यहाँ एक गाइड है – SEO के लिए Images Optimization कैसे करें

7. Keyword Stuffing से बचे

पुराने दिनों में, keyword Stuffing का उपयोग किसी भी पेज को रैंक करने के लिए किया जाता था। लेकिन अब Google बहुत स्मार्ट हो गया है।
यदि आप अपनी content में keyword stuffing करते हैं, तो गूगल आपकी कंटेंट को रैंक नहीं करेगा
इसलिए, अपनी कंटेंट में एक ही कीवर्ड बार बार उपयोग करने के बजाय LSI keywords और उनसे रिलेटेड कीवर्ड का उपयोग करें।
आप Best LSI Keywords खोजने के लिए LSIGraph.com  का उपयोग कर सकते हैं।

8. Use External Links

External links आपकी कंटेंट को और अधिक उपयोगी बना देते हैं। लेकिन एक बात जो ध्यान में रखनी चाहिए, Linking site trusted और reputable होनी चाहिए। अन्यथा, आपकी साइट को penalized किया जा सकता है।
यह SEO strategy गूगल को दिखाती है कि आपकी कंटेंट भरोसेमंद और अच्छी तरह से संदर्भित (referenced) है।

9. Use Internal Links

Internal links आपकी कंटेंट को सर्च इंजन और यूजर दोनों के लिए Relevant बनाते हैं।
Internal linking आपकी पोस्ट को informative बनाती है। इसके अलावा, विजिटर आपकी साइट पर अधिक समय बिताते हैं जो bounce rate को कम करता है। इसके अलावा Google आपके कंटेंट को Quality कंटेंट समझता है। यहाँ एक गाइड है – SEO के लिए Internal Linking क्यों और कैसे करें

10. Crawl Error चेक करें

कभी-कभी ऐसा होता है कि Google आपके पेज को क्रॉल नहीं कर पाता है और उस पेज के लिए Crawl error दिखाता है। फलस्वरूप आपका पेज Google में रैंक नहीं कर पाता है।
Crawl Errors चेक करने के लिए, Google Search Console में लॉग इन करें, फिर Coverage पर क्लिक करें। यहां आप अपनी साइट की error URL को देख पाएंगे।

11. URL Inspection

कई बार ऐसा होता है कि Google आपके पेज को पूरी तरह से क्रॉल नहीं करता है और नतीजतन, आपकी कंटेंट Google में अच्छी रैंक नहीं कर पाती है।
यही कारण है कि Google Search Console tool में URL Inspection आप्शन का उपयोग करें।

12. Mobile Friendly

आधे से अधिक सर्च मोबाइल द्वारा की जाती हैं।
यदि आपकी साइट mobile friendly नहीं है, तो यह Google में अच्छी तरह से रैंक नहीं होगी। Google mobile friendly साइटों को अधिक वैल्यू देता है और सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक देता है।
यह चेक करने के लिए कि आपकी साइट mobile-friendly है या नहीं, इसके लिए Google ने Mobile-friendly testing tool भी विकसित किया है।

13. Fix Broken Links

Broken links user experience और आपकी site ranking को बहुत प्रभावित करते हैं। तो जितनी जल्दी हो सके उन्हें ठीक करने की कोशिश करें।
और इसके लिए, आप DrLinkCheck.com का उपयोग कर सकते हैं।
WordPress यूजर Broken Link Checker प्लगइन का उपयोग करके इसे आसानी से ढूंढ और ठीक कर सकते हैं।

14. Move to HTTPS

यदि आप अपनी साइट पर HTTPS (SSL certificate) का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी रैंकिंग को बूस्ट करने में मदद करता है।
Google ने अगस्त 2014 में घोषणा की – HTTPS as a ranking signal.
यदि आप अपनी साइट HTTP पर चला रहे हैं, तो इसे तुरंत HTTPS पर रीडायरेक्ट करें। यहाँ एक गाइड है – WordPress Site Ko HTTP Se HTTPS Par Move Kaise Kare
लेकिन अगर आप HTTP से HTTPS पर ठीक से रीडायरेक्ट नहीं करते हैं, तो यह आपकी साइट रैंकिंग और ट्रैफ़िक को बहुत बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।
यहां तक कि एक रात में आपकी साईट ट्रैफिक शून्य हो सकता है।

15. Site Loading Speed

यदि आपकी साइट बहुत तेज है, तो यह Google में अच्छी से रैंक करेगी। यहाँ एक गाइड है – 18 Ways WordPress Blog Ki Loading Speed Kaise Badhaye
Google fast loading site को अधिक महत्व देता है। यही कारण है कि Google ने PageSpeed Insights Tool बनाया है ताकि आप अपनी साईट कि लोडिंग स्पीड का पता लगा सकें।
इसके अलावा, आप अपनी site speed चेक करने के लिए पेज Pingdom और GT Matrix टूल का उपयोग कर सकते हैं।

16. Powerful Backlinks बनाये

लिंक बनाने की प्रोसेस को बैकलिंक्स कहा जाता है। यह एक बहुत पुराना Google ranking factor है।
लेकिन बैकलिंक्स relevant और अच्छी रैंकिंग वाली websites से होनी चाहिए। यहाँ एक गाइड है – Website Ke Liye High-Quality Backlinks Kaise Banaye 2019
यदि आप अपनी साईट के लिए bad और low-quality वाले बैकलिंक्स बनाते हैं, तो यह आपकी रैंकिंग को बुरी तरह चोट पहुंचा सकता है।
इसके अलावा, अपनी साइट के लिए बैकलिंक्स न खरीदें, अन्यथा, आपको Google Penalty का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ऐसे बैकलिंक्स में low quality और pornographic sites links भी शामिल होते हैं।
Backlinks बनाने के Quick Tips
  • Quality Content लिखें
  • दुसरे टॉप रैंकिंग ब्लॉग पर Guest पोस्ट करें
  • अपनी साईट को Web Directories में सबमिट करें
  • टॉप रैंक वाले  ब्लॉग पर कमेंट करें
  • Discussion Platforms का उपयोग करें

17. Quality content

यदि आप विजिटर के लिए उपयोगी और informative ब्लॉग पोस्ट नहीं लिखते हैं, तो कोई भी आपकी साइट पर विजिट करना पसंद नहीं करेगा और रिजल्ट आप अपने ब्लॉग पर कचरा स्टोर कर रहे हैं, और कुछ नहीं।
हमेशा unique और quality content लिखने का प्रयास करें।

18. Content Length

किसी भी short post की तुलना में Long content सर्च इंजन में बेहतर प्रदर्शन करती है।
यदि आप अपनी ब्लॉग छोटी पोस्ट लिखते हैं, तो आपकी पोस्ट बिना बकवास के कम से कम 1000 शब्द की होनी चाहिए।

19. Meta Description

यह आपकी कंटेंट पर Click Through Rate (CTR) बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
हालांकि, Google आम तौर पर 300 characters का मेटा विवरण लिखने की अनुमति देता है।
यदि आप एक वर्डप्रेस यूजर हैं तो आप Yoast SEO का उपयोग करके good meta descriptions लिख सकते हैं।

20. Breadcrumb

Google states that
Google Search uses breadcrumb markup in the body of a web page to categorize the information from the page in search results.
हिंदी
Google Search सर्च रिजल्ट में पेज से जानकारी को categorize करने के लिए Breadcrumb Markup का उपयोग करता है।
इसके अलावा, Breadcrumb यूजर को यह जानने में सहायता करता है कि वे आपकी साइट पर कहां हैं। एक आर्टिकल में मैंने आपको बताया था कि, वर्डप्रेस साईट में Breadcrumbs कैसे जोड़े

21. Promotion

आर्टिकल पब्लिश करने के बाद इसे प्रमोट करना बहुत जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं।
यह स्टेप off page SEO से संबंधित है।
सीधे शब्दों में कहें, अपनी साइट को प्रमोट करना off-page optimization कहा जाता है।
ऐसा करने का मुख्य कारण यूजर और सर्च इंजनों का ध्यान आकर्षित करना है।
यदि आप blog posts पब्लिश करने के बाद promote करते हैं, तो यह आपके ब्लॉग ट्रैफिक को बढाने में मदद करता है।

22. Grammar और Spelling

यदि आप अपनी कंटेंट में grammar और spelling पर ध्यान देते हैं, तो यह आपकी कंटेंट quality को improve करता है।
Matt Cutts इस वीडियो में Grammar and Spelling पर चर्चा कर रहे हैं।
अगर यह SEO Tips आपके लिए helpful साबित हुई है, तो इसे share करना न भूलें!

About AMAN SINGH

मेरा नाम AMAN SINGH है और मैं In Hindi Help ब्लॉग का फाउंडर हूँ। इस ब्लॉग द्वारा मैं WordPress Tutorials और Basic SEO शेयर करता हूँ, ताकि WordPress Beginners अपनी ब्लॉग को आसानी से Improve कर सके और पैसा कमा सके। इस साइट का मुख्य लक्ष्य WordPress Users को गाइड करना है।

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