Google Keyword Planner Kaise Use Kare (Ultimate Guide)

Google Keyword Planner Kaise Use Kare (Ultimate Guide)

Google Keyword Planner (Google Keyword Tool) गूगल द्वारा डेवलप्ड एक बहुत ही उपयोगी और शक्तिशाली कीवर्ड रिसर्च टूल है। यह किसी भी Niche के लिए एकदम सही कीवर्ड खोजने में मदद करता है। लेकिन उपयोग करने के लिए, आपके पास Google Adwords account होना चाहिए।
यदि आपके पास Adwords account नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा। यह बिल्कुल फ्री है, आपको पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह आर्टिकल आपको बताएगा कि कीवर्ड रिसर्च के लिए Google Keyword Planner का उपयोग कैसे करें।
यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं, तो keyword research बहुत जरूरी है। यह आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि लोग क्या खोज रहे हैं
मार्केट में कई keyword research tools उपलब्ध हैं जो आपको ऐसा करने की अनुमति देते हैं। लेकिन यह आर्टिकल Google Keyword Planner के बारे में है।
तो चलिए शुरू करते है…

Google Keyword Planner को कैसे Access करें

Google Keyword Planner पूरी तरह से फ्री है। लेकिन इसका उपयोग करने के लिए, आपके पास एक Adwords account होना चाहिए।
शुरू करने के लिए, Go to Keyword Planner पर क्लिक करें।
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
यहां, आपको दो अलग-अलग टूल दिखाई देंगे –  “Discover new keywords” and “Get search volume and forecasts”.
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
Google Keyword Planner कीवर्ड रिसर्च के लिए दो आप्शन देता है:
  1. Discover new keywords – यह ऐसे keyword ideas प्राप्त कर सकते है जो आपके product या service में रुचि रखने वाले लोगों तक आपको पहुँचने में मदद करता है।
  2. Get search volume and forecasts – यह आपको कीवर्ड के लिए Search volume और अन्य historical metrics चेक करने में मदद करता है। साथ ही कीवर्ड भविष्य में वे कैसे प्रदर्शन कर सकते हैं, चेक कर सकते है।
दोनों आप्शन आपको कीवर्ड प्लान में ले जाते हैं लेकिन थोड़ा अलग होते हैं।
आइए जानें कि इन दोनो टूल्स का उपयोग कैसे किया जाता है।

1. Discover New Keywords

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह नए कीवर्ड खोजने में मदद करता है। यदि आप नए कीवर्ड खोजना चाहते हैं, तो आपको इस टूल का उपयोग करना होगा है।
बस आप एक “Keyword, Phrases, या एक URL दर्ज करें।
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
कीवर्ड प्लानर आपको किसी भी Search term या URL के लिए सैकड़ों keywords suggestions देगा। आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है,
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
प्रत्येक keyword suggestion के लिए, आप देखेंगे:
  • Avg. monthly searches
  • Competition
  • Top of page bid (low range)
  • Top of page bid (high range)
सिर्फ इतना ही नहीं! आप एक साथ कई कीवर्ड दर्ज करके भी कीवर्ड आइडिया प्राप्त कर सकते हैं।
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
इसके अलावा, आप डोमेन या एक पेज URL दर्ज करके कीवर्ड की एक विशाल लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।
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यह एक आप्शन भी देता है, आप keyword ideasके लिए पूरी साइट या केवल इस पेज का उपयोग करना चाहते हैं।

2. Get search volume and forecasts

यदि आपके पास पहले से ही कीवर्ड की एक लिस्ट है और आप उनकी मैट्रिक्स देखना चाहते हैं।
बस उन्हें सर्च फ़ील्ड में कॉपी और पेस्ट करें (आप अपनी कीवर्ड लिस्ट अपलोड भी कर सकते हैं), और “Get Started” बटन पर क्लिक करें।
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यह आपको Forecasts सेक्शन पर ले जाएगा जहां आप केवल अपनी कीवर्ड के लिए डेटा देखेंगे।
यह दिखाएगा कि आप अपने चुने हुए कीवर्ड के लिए अगले 30 दिनों में कितने क्लिक और इंप्रेशन की उम्मीद कर सकते हैं।
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Filter and Sort Keyword Results

ऊपर, मैंने आपको बताया कि Google keyword planner का उपयोग कैसे करें और keyword research कैसे करें। अब कीवर्ड लिस्ट को छोटा करने और सबसे अच्छे कीवर्ड खोजने का समय है।
जब आप keyword research करते हैं, तो यह आपको बहुत सारे keyword suggestions देता है। उनमें से ज्यादातर उपयोगी नहीं होते हैं।
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आइए इस पेज के लिए फ़िल्टर सेट करें …
आप अपनी कंटेंट और बिज़नस के लिए best keywords प्राप्त करने के लिए Location, Language, Search networks और Date Range सेट कर सकते हैं। यह आप्शन पेज के टॉप पर दिखाई देता है।
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  • Locations – आप अपने कीवर्ड से किस देश को टार्गेट करना चाहते हैं?
  • Language – यदि आप किसी देश को टारगेट करते हैं, तो आप उस देश की भाषा choose कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके target audience अंग्रेजी बोलने वाले हैं, तो इस आप्शन को छोड़ दें।
  • Search networks – मैं इसे केवल “Google” रखने की सलाह दूंगा।
अब keywords results के ऊपर, आपको एक Add Filter आप्शन दिखाई देगा। यह आपको बहुत सारे फ़िल्टरिंग आप्शन देता है। आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं,
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यहां मैं आपको आवश्यक फ़िल्टरिंग आप्शन के बारे में बताऊंगा:
Keyword Text – यह फ़िल्टर केवल आपको ऐसे कीवर्ड दिखाएगा जिसमें आपका कीवर्ड होगा।
Competition – आप कीवर्ड को “Low”, “Medium” या “High” competition से फ़िल्टर कर सकते हैं।
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Avg. Monthly Searches – आप इस फीचर का उपयोग higher search volume वाली कीवर्ड को फ़िल्टर करने के लिए कर सकते हैं।
रिजल्ट को Sort करने के लिए “Avg. Monthly Searches” पर क्लिक करें।
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अब यह आपको higher search volume keyword (popular keywords) दिखाएगा।
आप फिर से Avg. Monthly Searches पर क्लिक करके low-volume keywords देह सकते है।
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Best Keywords के लिए Google Keyword Planner का उपयोग कैसे करें

अब तक, मैंने आपको Google Keyword Planner के tools, features और options को उपयोग करने का तरीका बताया।
अब आइए जानते है Best Keywords कैसे सेलेक्ट करें।
यह थोड़ा मुश्किल है! एक अच्छा कीवर्ड खोजने के लिए बहुत सारे फैक्टर का उपयोग किया जाता है। लेकिन चिंता न करें, मैं Google Keyword Planner द्वारा सबसे अच्छा कीवर्ड खोजने में आपकी मदद करूंगा।
Discover New Keywords टूल पर जाए और अपना focus keyword या targeted keyword दर्ज करें।
उदाहरण के लिए, यदि आप “mobile phone 6 GB RAM” के बारे में ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं, तो कीवर्ड के रूप में केवल “mobile phone” का उपयोग नहीं कर सकते है। क्योंकि यह सही रिजल्ट नहीं देगा।
लेकिन “mobile phone 6 GB RAM” कीवर्ड बहुत अच्छा रिजल्ट प्रदान करेगा।
इसलिए इस कीवर्ड को फ़ील्ड में दर्ज करें और “Get Started” पर क्लिक करें।
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यह आपको keywords results पेज पर ले जाएगा और आपके Search term के लिए एक keyword suggestion दिखाएगा।
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अब कैसे पता चलेगा कि कौन सा कीवर्ड सबसे अच्छा काम करेगा। नीचे best keywords find करने का प्रोसेस है।

1. Low-Competition Keywords

हमेशा low competition keywords खोजें। यह आपकी साईट को सर्च इंजन में रैंक करने में मदद कर सकता है।
यहां कारण हैं low competition keywords का उपयोग क्यों करना चाहिए:
  • यदि आपके पास एक नई साइट है।
  • यदि आपकी साईट की Domain Authority कम है।
  • यदि आपके Niche में बहुत अधिक competition है।

2. Higher Search Volume

इस तरह के कीवर्ड का सर्च Volume बहुत अधिक होता है। यदि आप अपने पोस्ट को higher search volume वाली कीवर्ड से ऑप्टिमाइज़ करते हैं, तो ये कीवर्ड आपको अधिक ट्रैफ़िक देंगे।
Low competition और high search volume वाले कीवर्ड आपकी साइट ट्रैफ़िक को अच्छा बूस्ट दे सकते हैं। यहाँ एक Ultimate गाइड है – Website Ki Traffic Kaise Badhaye 2019 (51 Ultimate Guide)

3. Long-Tail Keywords

Long tail keywords वो Keyword phrases होते है जिनमें 4 या उससे अधिक words शामिल होते है। जब आप ऐसे कीवर्ड से अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ करते हैं, तो आपको बेहतर रिजल्ट मिलता है और Competition भी बहुत कम होती है। यहाँ एक गाइड है – Long Tail keyword Kaise Search Kare
यहाँ इनके कुछ लाभ दिए गए हैं:
  • Rank करने में आसानी होती है।
  • Target ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता है।
  • Better Conversion Rate देते है।
  • Long Tail Keywords आपको Short Tail Keywords पर भी रैंक करने में मदद करते है।
  • Competitive Niches के लिए Perfect होते है।
  • Optimize करने में आसानी होती है।
CPC को भी ध्यान में रखें, यदि आप बहुत कम CPC वाले कीवर्ड का उपयोग करते हैं, तो Adsense earning अच्छी नहीं होगी।

Google Keyword Planner के लिए PRO TIPS

यहाँ नीचे Google Keyword Planner के लिए कुछ PRO TIPS दिए गए है:

1. Exact Keyword Search Volume Data प्राप्त करना

यह थोड़ा मुश्किल है। सबसे पहले, उस कीवर्ड को चुनें जिसे आप टारगेट करना चाहते हैं।
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
इसके बाद Add to Plan पर क्लिक करें। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं,
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अब आपको Plan overview पर क्लिक करना है। यहां आपको “Impressions” आप्शन दिखाई देगा । जो बताता है कि हर महीने कितने लोग उस कीवर्ड को सर्च करते हैं।
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बस इसी तरह, आप अपने अन्य कीवर्ड के लिए सटीक सर्च प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा, आप Keyword Everywhere का उपयोग करके कीवर्ड की volume, competition, और CPC चेक कर सकते हैं ।
सबसे पहले, अपने ब्राउज़र में Keyword Everywhere इनस्टॉल करें। इंस्टॉल हो जाने के बाद, Keywords Everywhere आइकन पर क्लिक करें और फिर Settings पर क्लिक करें।
अब,अपनी API Key दर्ज करें। यदि आपके पास API Key नहीं है, तो  यहां से एक प्राप्त करें
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
अब, Google keyword planner टूल पर जाएं। अपना टार्गेट कीवर्ड टाइप करें और एंटर करें। यह आपको बहुत सारे keywords suggestions दिखाएगा।
यदि आपने Keywords Everywhere Enable है, तो यह आपके कीवर्ड प्लानर में Search Volume, Competition, और CPC के साथ तीन नए कॉलम जोड़ देगा।
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
Volume column आपको Exact keyword search volume दिखाता है।

2. Best Keywords प्राप्त करने के लिए High Ranking URLs का उपयोग करें

आप एक URL द्वारा भी कीवर्ड Generate कर सकते हैं। आप अपने Competitor की वेबसाइट या पेज के कीवर्ड देख सकते हैं।
बस अपने Competitor की वेबसाइट URL को search field में दर्ज करें। यह उनकी वेबसाइट से Keyword ideas दिखायेगा है।
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3. Suggested Keywords का उपयोग करें

जब आप keyword idea सर्च करते हैं, तो यह आपके Search term से संबंधित कुछ कीवर्ड प्रदान करता है। आप इनका उपयोग करके अपनी keyword list को और बेहतर बना सकते हैं।
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4. Perfect Keyword सर्च करने के लिए Location Filter का उपयोग करें

जब आप नए keyword ideas की तलाश कर रहे हों, तो पहले उस देश को सेलेक्ट करें, जिस देश में आप मार्केटिंग करना चाहते हैं।
इससे आपको बेहतर कीवर्ड मिलेगा, जो उस देश के लोग वर्तमान में सर्च कर रहे हैं।
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5. Filtersका उपयोग करें

कीवर्ड प्लानर आपके single search term के लिए बहुत सारे keywords idea देता है। आप keyword filter feature का उपयोग करके सही कीवर्ड चुन सकते हैं।
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मैंने ऊपर बताया है कि कीवर्ड फ़िल्टर कैसे किया जाता है।

6. Questions वाली Keyword सर्च करें

यदि आप जानना चाहते हैं कि लोग क्या प्रश्न पूछ रहे हैं, तो आप कीवर्ड प्लानर के माध्यम से जान सकते हैं।
Filter >> Keyword text >> contains >> और ये Words दर्ज करें: how, what, why, when, where.
Google Keyword Planner Kaise Use Kare
इसके Alternative, आप Answer The Public टूल का उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। यह प्रश्नों के साथ आपके कीवर्ड का एक अच्छा Overview देता है।

निष्कर्ष

Quality content लिखना एक आवश्यक है। लेकिन सर्च इंजन में अच्छी रैंक करने के लिए, ऑप्टिमाइज़ आर्टिकल के साथ-साथ सही कीवर्ड का होना भी बहुत जरूरी है।
और इसमें कोई शक नहीं है कि Google Keyword Planner कीवर्ड रिसर्च के लिए सबसे अच्छा टूल है। यह कई features प्रदान करता है जो अन्य टूल नहीं देते हैं।
क्या आप Keyword ideas प्राप्त करने के लिए Keyword Planner का उपयोग करते हैं? या आप किस टूल का उपयोग करते हैं? नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

About AMAN SINGH

मेरा नाम AMAN SINGH है और मैं In Hindi Help ब्लॉग का फाउंडर हूँ। इस ब्लॉग द्वारा मैं WordPress Tutorials और Basic SEO शेयर करता हूँ, ताकि WordPress Beginners अपनी ब्लॉग को आसानी से Improve कर सके और पैसा कमा सके। इस साइट का मुख्य लक्ष्य WordPress Users को गाइड करना है।

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